फैक्ट चेक: एआईएमआईएम की ‘मुंबई चलो’ रैली के नाम पर इंडियन टीम का स्वागद करने जुटी भीड़ की वीडियो वायरल

  • वीडियो में जनसैलाब जा सकता है देखा
  • वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल
  • रिवर्स सर्च में आई सच्चाई सामने

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-25 10:18 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर मुंबई की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में हजारों की संख्या में लोगों को देखा जा सकता है। लोग अपने-अपने अकाउंट पर इस क्लिप को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह दृश्य 23 सितंबर को एआईएमआईएम द्वारा निकाली गई रैली का है। दरअसल, हाल ही में रामगिरी महाराज और भारतीय जनता पार्टी विधायक नितेश राणे ने मुस्लिम समाज और पैगंबर मोहम्मद को लेकर ऐसी टिप्पणी की थी जिसके चलते काफी विवाद हुआ था। इसी वजह से एआईएमआईएम पार्टी के नेताओं ने 23 सितंबर को छत्रपति संभाजीनगर से लेकर सपनों की नगरी मुंबई तक विरोध प्रदर्शन किया था। पार्टी ने ‘चलो मुंबई’ नाम की एक रैली निकाली थी। अब इसी रैली के नाम पर वीडियो शेयर की जा रही है।

यह भी पढ़े -राहुल गांधी का अधूरा वीडियो वायरल कर हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देने का दावा, रिवर्स सर्च में पता चला सच

क्या हो रहा है वायरल?

‘Shuaib Ahmed’ नामक फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो अपने अकाउंट पर शेयर कर लिखा- नबी के गुलामों के समुंदर का सैलाब उमड़ आया आज मुंबई में अपने हुजूर मोहम्मद मुस्तफा सल्लाल्लाहो वसल्लम की मोहब्बत में @imtiaz_jaleel #ChaloMumbai #MarineDriveMumbai 

यह भी पढ़े -राहुल गांधी का अधूरा वीडियो वायरल कर हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देने का दावा, रिवर्स सर्च में पता चला सच

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?

वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने रिवर्स सर्च किया तो हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वायरल क्लिप जैसी ही एक वीडियो मिली। इसे यहां 4 जुलाई 2024 को अपलोड किया गया था। पोस्ट शेयर कर यूजर ने लिखा- मुंबई में मरीन ड्राइव पर भारी भीड़ भारतीय क्रिकेट टीम का स्वागत करने के लिए इंतजार कर रही है। यह क्रिकेट का दीवाना देश है।

जांच को आगे बढ़ता हुए एक्स पोस्ट के जरिए मिली जानकारी के मुताबिक हमने कीवर्ड्स को गूगल पर सर्च किया। हमें इसी घटना से जुड़ी न्यूज 18 मराठी की न्यूज रिपोर्ट मिली जो 4 जुलाई को डाली गई थी। रिपोर्ट में वायरल वीडियो से जुड़ी फोटोज पब्लिश की गई थी। साथ ही, रिपोर्ट में लिखा था कि- मुंबई: भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप जीतकर स्वदेश लौट आई है। राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद टीम मुंबई पहुंची है। यह रोड शो नरीमन प्वाइंट और मरीन ड्राइव इलाके में आयोजित किया गया है। भारतीय खिलाड़ियों को देखने के लिए मरीन ड्राइव सचमुच लोगों से खचाखच भरा हुआ है। बारिश शुरू होने पर भी प्रशंसकों का उत्साह एक घंटे के लिए भी कम नहीं हुआ। खिलाड़ियों की बस को वानखेड़े स्टेडियम तक पहुंचाना पुलिस के लिए चुनौती बन गया है। ऐसे में जानकारी सामने आ रही है कि पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया। इससे यह साफ होता है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है।

यह भी पढ़े -पुलिस के लोगों को बेरहमी से पीटने का पुराना वीडियो वायरल, जानें वीडियो का सच

Tags:    

Similar News